अनिल अंबानी की रिलायंस होम को खरीदने के लिए इस अंजान कंपनी ने लगाई सबसे बड़ी बोली

अनिल अंबानी की रिलायंस होम को खरीदने के लिए इस अंजान कंपनी ने लगाई सबसे बड़ी बोली

कर्ज में डूब उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस (Reliance Home Finance) को खरीदने के लिए मुंबई की एक अंजान कंपनी ने सबसे बड़ी बोली लगाई है। दिवाला समाधान प्रकिया के तहत बेची जा रही रिलायंस होम फाइनेंस के लिए आथम इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने 2,900 करोड़ रुपये की योजना पेश की है। वह इस प्रक्रिया में सबसे ऊंची बोली लगाने वाली दावेदार है।

रिलायंस होम फाइनेंस रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) की होम फाइनेंस यूनिट है। सूत्रों ने बताया कि आथम की योजना लागू हुई तो बैंक ऑफ बड़ौदा के नेतृत्व में कंपनी को कर्ज देने वाले वित्तीय ऋणदाताओं को 2,587 करोड़ रुपये शुरू में ही और 300 करोड़ रुपये एक वर्ष के अंदर मिल जाएंगे। वित्तीय ऋणदाताओं के बीच मतदान में आथम के प्रस्ताव को अन्य प्रस्तावों के मुकाबले अधिक स्वीकार्यता मिली है। प्रस्तावों पर मतदान 31 मई से 19 जून तक चला। इसमें मूल्य के हिसाब से 91 प्रतिशत ऋणदाताओं ने भाग लिया।

सूत्रों के अनुसार गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) आथम के प्रस्ताव को अनुपालन की दृष्टि से अधिक आसान और सभी हितधारकों की दृष्टि से सबसे अच्छा माना गया है। सूत्रों ने बताया कि इसपर अभी कुछ ऋणदाताओं की स्वीकृति बाकी है। आरएचएफ की दौड़ में एआरईएस एसएसजी, एसेट्स केयर एंड रीकंस्ट्रक्शन एंटरप्राइजेज लिमिटेड, एवेन्यू कैपिटल भी शामिल हैं। एवेन्यू ने अपने प्रस्ताव में एआरसीआईएल और कैप्री ग्लोबल कैपिटल को साथ रखा है।

इस कंपनी के दिवाला समाधान से रिलायंस ग्रुप की वित्तीय कंपनी रिलायंस कैपिटल पर कर्ज का बोझ 11,200 करोड़ रुपये (कुल बकाए के एक चौथाई से अधिक) कम हो जाएगा। ग्रुप की कई कंपनियां कर्ज का भुगतान करने में नाकाम रही जिसके बाद बैंकों ने उन्हें बैंकरप्सी कोर्ट में घसीट लिया। अनिल अंबानी पर फरवरी 2020 तक 30.5 करोड़ डॉलर का कर्ज था जबकि उनकी असेट्स केवल 8.2 करोड़ डॉलर थी।

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *