Whatsapp यूजर्स को बड़ा झटका! भारत में 30 लाख अकाउंट्स BAN, जानिए आपका अकॉउंट है कितना SAFE

Whatsapp यूजर्स को बड़ा झटका! भारत में 30 लाख अकाउंट्स BAN, जानिए आपका अकॉउंट है कितना SAFE

Whatsapp Bans: क्या आपको पता है कि भारत देश में अकेले ही 50 करोड़ से भी ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोग हैं। भारत में नए आईटी रूल भारत सरकार द्वारा लागू होने के चलते ज्यादातर सोशल मीडिया कंपनी अब हर महीने सरकार को यूजर सेफ्टी रिपोर्ट तैयार करके देंगी। जिसमें Whatsapp भी शामिल है।

भारत में लगभग 30 लाख अकाउंट में लगा बैन, फेसबुक ने भी लिया है एक्शन

व्हाट्सएप ने बताया है कि ये एक्शन ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज के ऊपर किया गया है। वो भी इसलिए क्योंकि लोग आसानी से इन प्लैटफॉर्म्स को बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकें। जून से लेकर के जुलाई तक में लगभग तीस लाख के भी ऊपर एकाउंट्स को बैन किया गया है। इन एकाउंट्स पर कार्रवाई कम्प्लेन मिलने के बाद एक ऑटोमैटिक टूल्स की मदद से की गई है।

यूजर्स के शिकायतों के चलते लगभग 316 अकाउंट इस अविधि में ब्लॉक किए गए हैं। और 70 से भी ऊपर ऐसे एकाउंट्स हैं जिन्हें पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। एकाउंट्स में बैन की कार्रवाई 46 दिनों के अंतराल में की गई है। और इन 46 दिनों में 500 से अधिक शिकायतें यूजर्स की तरफ से मिली हैं जिनमें 316 अकाउंट को पूरी तरह से बंद करने की मांग है।

आगे व्हाट्सएप ने बताया है कि यदि आपको भी किसी भी अकाउंट से कोई समस्या हो रही है तो wa@support.whatsapp.com पर मेल कर सकते हैं ।

फेसबुक को देखें तो उन्होंने नए आईटी कानून के चलते 33.3 मिलियन कंटेंट को लेकर कार्रवाई की है। वहीं इंस्टाग्राम ने 2.8 मिलियन अकाउंट पर कार्रवाई की है।

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *