7th Pay Commission:सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटाई , तीन किश्तों को मिलाकर 28% हुआ डीए

7th Pay Commission:सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटाई , तीन किश्तों को मिलाकर 28% हुआ डीए

Modi Govt DA Hike: केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)  बढ़ाने पर लगी रोक हटाने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया।

एक जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए (DA) 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा। इससे 54 लाख सरकारी कर्मचारियों और 56 लाख पेंशन धारकों को फायदा होगा।

पिछले साल कोरोना की शुरुआत में लगी रोक थी। महंगाई भत्ते की तीन किस्तों पर लगी रोक लगाई गई थी।

आज के फ़ैसले के मुताबिक 1 जनवरी 2020 , 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से लागू होने वाली तीनों किस्तों पर लगी रोक हटा दी गई है।

रोक हटने के बाद तीनों किस्तों को मिलाकर कुल 11 फीसदी की बढोत्तरी होगी। यानि महंगाई भत्ते की दर वर्तमान के 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगी। सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फायदा होगा।

दरअसल कोरोना शुरू होने के बाद से महंगाई भत्ते की बढोत्तरी पर रोक लगी हुई थी।

पिछले साल कोरोना महामारी शुरू होने के बाद अप्रैल के महीने में केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दो किस्तों को जारी करने पर रोक लगा दी थी।

चूंकि महंगाई भत्ते की किस्त हर छह महीने पर जारी की जाती है। एक बार 1 जनवरी से जबकि दूसरी बार 1 जुलाई से।

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *