Men Sperm Count Tips: पुरुष जरूर करें इन खास ड्राई फ्रूट्स का सेवन, स्पर्म काउंट बढ़ाने में होगा फायदा

How To Increase Sperm Count: पुरुषों के लिए स्पर्म काउंट की क्वालिटी काफी महत्व रखती है। हालांकि इन दिनों पुरुषों में स्पर्म काउंट काफी तेजी से घट रहा है। वहीं दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से इजाफा हो रहा है जिन्हें तमाम प्रयासों के बाद भी बच्चा नहीं हो रहा है। इसका एक कारण पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होना भी है। इसे पुरुष बांझपन या मेल इंफर्टिलिटी (infertility) के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि पुरुषों की इस समस्या के पीछे काफी हद तक जिम्मेदार उनका गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल होता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि पुरुष कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जी हां पुरुष अगर इन तीन ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करते हैं तो वे अपना स्पर्म काउंट (sperm count) बढ़ा सकते हैं।

खजूर (Date) खाएं (sperm count dates eating)

खजूर को कई सालों से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। जी हां खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वालिटी काफी बेहतर की जा सकती है। बता दें कि खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नामक कंपाउंड होते हैं जो इसे पुरुषों के लिए काफी महत्वपूर्ण बनाते हैं। इसलिए खजूर दुनियाभर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाने वाला पॉपुलर फूड भी है।

किशमिश (Raisin)भी फायदेमंद- (sperm count raisin eating)

किशमिश वैसे तो अंगूर को सुखाकर बनाए जाते हैं लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। दरअसल किशमिश में विटामिन ए की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिसके कारण ये पुरुषों की तमाम दिक्कतों में लाभकारी होता है। ऐसे में हर दिन किशमिश का सेवन करने से पुरुषों का स्मर्म काउंट बढ़ता है।

सूखे अंजीर (sperm count dried figs eating)

बताया जाता है कि सूखे हुए अंजीर भी पुरुषों के लिए एक बहुत फायदेंद ड्राई फ्रूट है। अंजीर के सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार आता है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है। सूखी हुई अंजीर खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है।

 

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.