इनकम टैक्स की नई वेबसाइट से परेशान हुए लोग, लॉगिन में हो रही है दिक्कत

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट से परेशान हुए लोग, लॉगिन में हो रही है दिक्कत

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट हाल ही में लॉन्च हुई है। सरकार का दावा था कि नई वेबसाइट पुराने के मुकाबले अच्छे तरीके से काम करेगी, लेकिन नई वेबसाइट की हालत पुरानी से भी ज्यादा खराब है। इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में 40 से भी अधिक दिक्कतें हैं जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय और इंफोसिस की आज यानी 22 जून को एक बैठक होने वाली है। बता दें कि ई-फाइलिंग 2.0 को इसी महीने की शुरुआत में सात जून को लॉन्च किया गया है। नई वेबसाइट को लेकर डायरेक्ट टैक्सेज प्रोफेशनल्स एसोसिएशंस (DTPA) ने भी वित्त मंत्री से शिकायत की है। एसोसिएशंस ने रविवार को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की है।

इनकम टैक्स की वेबसाइट ई-फाइलिंग 2.0 में लोगों को लॉगिन से लेकर, ओटीपी, पासवर्ड रीटेल, डाटा बैकअप आदि जैसी कई दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा कई लोगों ने शिकायत की है कि फॉरगेट पासवर्ड भी काम नहीं कर रहा और ना ही आईटी रिटर्न पीटीएफ में डाउनलोड हो रहा है। कई लोगों ने कैप्चा को लेकर भी शिकायत की है।

इस समस्या को लेकर इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रवीण राव ने कंपनी की हाल ही में संपन्न हुई 40वीं वार्षिक आम बैठक में इस मुद्दे पर बात की और कहा कि कंपनी नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल की दिक्कतों को दूर करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा हम नए ई-फाइलिंग पोर्टल के कारण लोगों को हुई शुरुआती दिक्कत से बहुत चिंतित हैं और सभी दिक्कतों को जल्द-से-जल्द दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नए पोर्टल की लॉन्चिंग के महज 15 घंटे के अंदर ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया था, ‘बहुप्रतीक्षित ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 को कल रात 20:45 बजे लॉन्च हो गया है। मैंने भी इसमें कुछ कमियों को देखा है। आशा है कि @Infosys और @NandanNilekani प्रदान की जा रही इस सेवा से हमारे करदाताओं को निराश नहीं करेंगे।’ उन्होंने इंफोसिस को नए पोर्टल की कमियों को तेजी से दूर करने का निर्देश भी दिया।

 

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *