Sri Lanka vs England: श्रीलंका को इंग्लैंड से लगाचार छठी करारी हार, जो रूट के नाम रहा ये खास रिकॉर्ड

Sri Lanka vs England: श्रीलंका को इंग्लैंड से लगाचार छठी करारी हार, जो रूट के नाम रहा ये खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने श्रीलंका के साथ वनडे सीरीज (Sri Lanka vs England) का जीत के साथ आगाज किया है। पहले ही मुकाबले में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 5 विकट से करारी हार दी है।

श्रीलंका की टीम ने पहले खेलते हुए सिर्फ 185 रन ही इंग्लैंड के सामने बनाए। लेकिन जो रूट (Joe Root) ने नाबाद अर्धशतक लगाकर टीम की जीत पक्की कर दी।

इस तरह से मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

बताते चलें कि इस मैच से पहले इंग्लैंड ने टी20 सीरीज पर भी 3-0 से कब्जा किया था। वनडे सीरीज का दूसरा मैच 1 जुलाई को खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने तेज शुरुआत की। जॉनी बेयरस्टो (43) और लियाम लिविंग्सटोन (9) ने पहले विकेट के लिए 4.5 ओवर में 54 रन जोड़े।

बेयरस्टो ने 21 गेंद का सामना किया। 6 चौके और 1 छक्का लगाया। हालांकि इसके बाद टीम लड़खड़ा गई और स्कोर 4 विकेट पर 80 रन हो गया। ऑयन मॉर्गन 6 और सैम बिलिंग्स सिर्फ 3 रन बना सके। जो रूट (79*) और मोइन अली (28) ने 5वें विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी कर जीत पक्की की।

सैम कुरेन 9 रन बनाकर नाबाद रहे। जो रूट का यह 150वां वनडे मैच था।

श्रीलंका की ओर से चमीरा ने तीन विकेट लिए। इंग्लैंड ने लक्ष्य को 34.5 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की यह श्रीलंका पर लगातार छठी जीत है। इससे पहले टीम ने अंतिम तीन टी20 और दो टेस्ट में भी जीत दर्ज की थी।

4 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स प्लेयर ऑफ द मैच बने।

बताते चलें कि जो रूट ने अर्धशतकीय पारी के साथ वनडे में 6 हजार रन भी पूरे किए। वे सबसे कम पारियों में यहां तक पहुंचने के मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। दोनों बल्लेबाजों ने 141-141 पारी में यह कारनामा किया है।

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने सबसे कम 121 पारी में यह रिकॉर्ड बनाया था। विराट कोहली 136 और केन विलियमसन 139 पारी में यहां तक पहुंचे थे।

इससे पहले श्रीलंका की टीम पहले वनडे में सिर्फ 185 रन बना सकी। टीम 42.3 ओवर में सिमट गई। कप्तान कुसल परेरा ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। पारी में 7 चौका लगाया। उनके वनडे में 3 हजार रन भी पूरे हुए। वानिनडू हसारंगे ने भी 54 रन का योगदान दिया। 6 चौके और 1 छक्का लगाया।

श्रीलंका टीम के 8 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके। क्रिस वोक्स ने 18 रन देकर चार विकेट लिए। इसके अलावा डेविड विली ने भी तीन विकेट झटके।

Nitesh Sharma

Nitesh Sharma

नितेश शर्मा ''सच भारत'' में स्पोर्ट्स डेस्क को लीड करते हैं। दिल्ली के रहने वाले नितेश ने माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज से पत्रकारिता में एमए किया है। खेल की दुनिया में रूचि रखने वाले नितेश खेल पत्रकारिता में करीब चार साल का अनुभव रखते हैं।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.