India vs England:टीम इंडिया ने अंग्रेजों का गुरूर किया चकनाचूर, ओवल में 50 सालों बाद हराकर रचा इतिहास

India vs England:टीम इंडिया ने अंग्रेजों का गुरूर किया चकनाचूर, ओवल में 50 सालों बाद हराकर रचा इतिहास

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच ओवल मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड को 157 रनों से मात दे दी है। इस मैच में जीत के साथ ही इंडिया पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी है। भारत की तरफ से दिए गए 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम दूसरी इनिंग में 210 रन बनाकर ही सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में कहर बरपाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटनों पर ला दिया। भारत की तरफ से उमेश यादव (Umesh Yadav) ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए। वहीं, टीम इंडिया के हाथ लगी इस जीत के असली हीरो शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) रहे। उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ तीन बड़े विकेट भी अपने नाम किए।

आखिरी दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने बढ़िया शुरुआत को आगे बढ़ाते हुए स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान बर्न्स ने अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन इसके तुरंत बाद बल्लेबाजी में अपना करिश्मा दिखा चुके शार्दुल ठाकुर ने इंग्लिश सलामी बल्लेबाज की पारी का खात्मा कर दिया। वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेविड मलान (5) ने हमीद के साथ साझेदारी करने को आगे बढ़ाया हालांकि तालमेल में हुई गड़बड़ी के चलते वह अपना विकेट खो बैठे।

दूसरे सेशन का आगाज कप्तान जो रूट ने रिवर्स स्विप पर चौका जड़कर किया, हालांकि अगले ही ओवर में रविंद्र जडेजा ने हसीब हमीद (63) की पारी का खत्म कर दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने ओली पोप (2) को रवाना कर दिया। इस विकेट के साथ ही जसप्रीत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी हासिल कर लिए।

पोप के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे जॉनी बेयरस्टो को बुमरान ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। अपनी शानदार यॉर्कर पर उन्होंने जॉनी बेयरस्टो की गिल्लियां उड़ा दीं। दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे रविंद्र जडेजा ने अगले ही ओवर में मोईन अली को जीरो पर पवेलियन भेज दिया। कप्तान जो रूट और क्रिस वोक्स ने हार को टालने की कोशिश की पर शार्दुल ने एकबार फिर टीम इंडिया के लिए काफी लकी साबित हुए और उन्होंने जो रूट (36) को क्लीन बोल्ड कर टीम इंडिया की जीत पक्की कर दी। टी ब्रेक से ठीक पहले क्रिस वोक्स (18) भी उमेश यादव की गेंद पर केएल राहुल को कैच देकर रवाना हो गए। अंत में में उमेश यादव ने जेम्स एंडरसन को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी खत्म हो गई।

Nitesh Sharma

Nitesh Sharma

नितेश शर्मा ''सच भारत'' में स्पोर्ट्स डेस्क को लीड करते हैं। दिल्ली के रहने वाले नितेश ने माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज से पत्रकारिता में एमए किया है। खेल की दुनिया में रूचि रखने वाले नितेश खेल पत्रकारिता में करीब चार साल का अनुभव रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *