बाइस्कोप: अमिताभ बच्चन की इस फिल्म के फ्लॉप होने से बर्बाद हो गए थे जैकी श्रॉफ, बेचना पड़ा घर

बाइस्कोप: अमिताभ बच्चन की इस फिल्म के फ्लॉप होने से बर्बाद हो गए थे जैकी श्रॉफ, बेचना पड़ा घर

फिल्म जगत के सितारों को देखकर अक्सर फैंस के मन में ख्याल आता है कि ये लोग हमेशा आलीशान जिंदगी ही जीते हैं। स्टार्स के महंगे कपड़े, जूते और हॉलीडे विजीट को देखकर अक्सर फैंस इसी भ्रम में रहते हैं कि इन सितारों को किसी चीज की कमी नहीं होती है। हालांकि किसी का भी वक्त एक जैसा नहीं रहता है। बॉलीवुड के बहुत से सितारे ऐसे हैं जिन्होंने अपने जीवन में कड़ा संघर्ष किया है। इतना ही नहीं कई बार ऐसा भी हुआ जब ये सितारे आसमान की बुलंदियों तक पहुंच कर अचानक नीचे आ गए। इस लिस्ट में बॉलीवुड के भिड़ू यानि जैकी श्रॉफ का नाम भी शामिल है।

जैकी श्रॉफ की गिनती बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में की जाती है। उन्होंने पर्दे पर जबरदस्त सफलता देखी। हालांकि उनके जीवन में एक ऐसा पल भी आया था जब उनकी एक फ्लॉप फिल्म के चलते वो आर्थिक तंगी का शिकार हो गए। उनके सिर पर बहुत कर्जा हो गया था और इसे चुकाने के लिए उन्हें अपना घर तक बेचना पड़ा था। उन दिनों दोगुनी मेहनत कर वो अपना कर्जा चुकाने की कोशिश कर रहे थे। इसके बारे में जैकी श्रॉफ ने खुद ही खुलासा किया।

बता दें कि साल 2003 में रिलीज हुई ‘बूम’ पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी। कटरीना कैफ की डेब्यू फिल्म उनके लिए तो खराब साबित हुई ही थी साथ ही जैकी श्रॉफ को भी इस फिल्म की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। बूम फिल्म में कटरीना के अलावा अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, जीनत अमान, गुलशन ग्रोवर जैसे बड़े सितारे थे। इस फिल्म को जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा श्रॉफ ने प्रोड्यूस किया था।एक इंटरव्यू में बात करते हुए जैकी श्रॉफ ने कहा कि, ‘मुझे पता था कि हमने कुछ करने की कोशिश की और हमने कुछ खो दिया। अगर मुझे इसके लिए भुगतान करना पड़ा तो मैं भुगतान करूंगा। मैंने जितना हो सकता था उतना काम किया था और हमने सभी को भुगतान किया ताकि हमारे परिवार का नाम साफ हो जाए। बिजनेस में ऊपर नीचे होता ही है, ये जरूरी नहीं है कि हम ऊपर ही रहेंगे, लेकिन ये जानना जरूरी है कि ऐसे वक्त में भी अपना विवेक और नैतिकता कैसे बनाए रखें’।

जैकी ने आगे बताया कि उनकी स्थिति उस वक्त काफी खराब हो गई थी लेकिन उन्होने अपने बच्चों टाइगर और कृष्णा पर इसका प्रभाव नहीं पड़ने दिया।जैकी ने कहा कि, ‘मेरे बच्चों को कुछ भी समझ नहीं आया। वो बहुत छोटे थे और हमने इसे उन तक पहुंचने वहीं दिया’। हालांकि बाद में जैकी श्रॉफ को अच्छी फिल्में मिली और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो गया।

वहीं अब टाइगर ने कथित तौर पर जैकी से वादा किया है कि वो अपने पिता के उस खोए हुए घर को वापस खरीद लेंगे। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए जैकी ने कहा कि, ‘मुझे अपने दोनों बच्चों पर गर्व है। वो काफी मजबूत हैं और घर वापस पाने की जहां तक बात है तो मेरी पत्नी इसे नहीं चाहती है। उन्होंने कहा रहने दो जो चला गया वो चला गया’।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले ही टाइगर श्रॉफ ने मुंबई के खार इलाके में 8 बेडरूम वाला घर खरीदा था। साथ ही उन्होंने कहा था कि ये घर उनके माता पिता के लिए है। उन्होंने कहा था, ‘मेरे माता पिता ने मुझे बहुत अच्छा बचपन दिया और अब ये घर मेरी तरफ से उनके लिए छोटा सा तोहफा है’।

Amit Singh

Amit Singh

अमित सिंह, सच भारत में राजनीति और मनोरंजन सेक्शन लीड कर रहे हैं। उन्हें पत्रकारिता में करीब 5 साल का अनुभव है। इन्हें राजनीति और मनोरंजन क्षेत्र कवर करने का अच्छा अनुभव रहा है।थियेटर एक्टर रह चुके अमित ने टीवी से लेकर अखबार और देश की विभिन्न विख्यात वेबसाइट्स के साथ काम किया है।इन्होंने राष्ट्रीय स्तर की दर्जनों शख्सियतों का वीडियो और प्रिंट इंटरव्यू भी लिया है।अमित सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ से प्राप्त करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *