Maruti Suzuki Gujarat Plant में उत्पादन में भारी गिरावट, अब हफ्ते में 5 दिन होगा काम

Maruti Suzuki Gujarat Plant में उत्पादन में भारी गिरावट, अब हफ्ते में 5 दिन होगा काम

जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) की पूर्ण अनुषंगी सुजुकी मोटर गुजरात (Suzuki Motor Gujrat) अपने अहमदाबाद स्थित कारखाने में सेमीकंडक्टर की कमी के कारण इस महीने उत्पादन घटाएगी।

सेमीकंडक्टर की कमी ( maruti suzuki drops production in ahmedabad due to chip shortage)

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने हाल में यह जानकारी दी। मारुति सुजुकी को कारों की आपूर्ति करने वाली सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) (Suzuki Motor Gujrat SMG) ने कारखाने में कुछ उत्पादों के विनिर्माण को घटाकर एकल पारी में सीमित करने का निर्णय किया है। मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी के कारण अनुबंध विनिर्माण कंपनी एसएमजी ने इस महीने उत्पादन के आंशिक रूप से प्रभावित होने की सूचना दी है।

हफ्ते में 5 दिन होगा काम (maruti suzuki gujrat plant 5 days work in august)

एसएमजी इस महीने तीन शनिवार (7, 14 और 21 अगस्त) को उत्पादन नहीं करेगी। एमएसआई के अनुसार इसके अलावा एसएमजी के कारखाने में कुछ विनिर्माण कार्यों को दो पाली से घटाकर एक पाली में करने का फैसला किया गया है। मारुति सुजुकी ने कहा कि कंपनी स्थिति पर नजर रख रही है और संसाधनों के बेहतर तरीके से उपयोग को लेकर मॉडल, विनिर्माण या पाली के बारे में दैनिक आधार पर निर्णय करेगी।

क्या होते हैं सेमीकंडक्टर (What is semiconductor)

सेमीकंडक्टर सिलिकॉन चिप होते हैं। ये वाहन, कम्‍प्यूटर और सेलफोन से लेकर विभिन्न अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं तक के उत्पादों को बेहतर तरीके से नियंत्रण और संचालित करने के साथ ‘मेमोरी’ से जुड़े कार्यों को अंजाम देते हैं। वाहन उद्योग में सेमीकंडक्टर का उपयोग हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर बढ़ा है क्योंकि नए मॉडल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक सिस्टम जैसी इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं से युक्त आ रहे हैं।

सुजुकी मोटर गुजरात की उत्पादन क्षमता (Suzuki Motor Gujrat Production Level)

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में वाहन क्षेत्र में मांग बढ़ने से वैश्विक आपूर्ति पर दबाव पड़ा है, जिससे इसकी कमी हुई है। सुजुकी मोटर गुजरात की उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना है। एसएमजी जो भी उत्पादन करती है, उसे मारुति सुजुकी इंडिया को आपूर्ति करती है। मारुति सुजुकी इंडिया की वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 15 लाख इकाई है। इन दोनों कंपनियों के साथ सुजुकी के पास भारत में कुल उत्‍पादन क्षमता 22.5 लाख इकाई वार्षिक है।

सुजुकी ने एसएमजी की स्‍थापना मार्च 2014 में की थी। इसकी स्‍थापना भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के मद्देनजर उत्‍पादन क्षमता को बेहतर बनाने के साथ ही साथ देश से निर्यात को बढ़ाने के उद्देश्‍य से की गई थी। अक्‍टूबर 2020 में, एसएमजी सुजकी की सबसे तेज उत्‍पादन करने वाली इकाई बनी थी, तब उसने 10 लाख इकाई के उत्‍पादन का आंकड़ा छुआ था।

(साभार-इंडियाटीवी)

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.