राहुल गांधी को इंग्लिश पर लेक्चर देने वालों को खुद क्लास लेने की जरूरत है

राहुल गांधी को इंग्लिश पर लेक्चर देने वालों को खुद क्लास लेने की जरूरत है

Rahul-Gandhiसोशल मीडिया पर ट्रोल के दिवाने इतने भराभराकर पैदा हो गए हैं जिनका सांस मानो इसी के भरोसे चल रही है। वे ट्रोल करने में तनिक भी देर पाप समान समझने लगे हैं। तभी तो न समझना है न बूझना है बस निशाने पर किसी चर्चित चेहरे को लेकर भड़ास निकालना शुरू कर देते हैं।

देश के चर्चित नेता होने के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ भी ऐसा होता ही रहता है। 19 जून को उनके जन्मदिन के दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ।

हुआ कुछ ऐसा ही महान धावक मिल्खा सिंह की मृत्यु पर राहुल ने ट्वीटर पर शोक प्रकट करते हुए पोस्ट किया।
उन्होंने लिखा, ”Shri Milkha Singh ji was not just a sports star but a source of inspiration for millions of Indians for his dedication and resilience.

My condolences to his family and friends.

India remembers her #FlyingSikh

इस पोस्ट की आखिरी लाइन को लेकर अंग्रेजी के ट्रोलर पंडितों के कान खड़े हो गए। उन्होंने आखिरी लाइन में इस्तेमाल हुए शब्द her को लेकर लोगों ने भर-भर कर राहुल को कोसा। उन्हें अंग्रेजी का क्लॉस लेने की हिदायत दे डाली।

दरअसल कुछ मंदबुद्धि ट्रोलरों का यह मानना था कि her का इस्तेमाल की जगह his का इस्तेमाल होना चाहिए। क्योंकि मिल्खा सिंह तो पुरुष हैं। और her का इस्तेमाल तो स्त्रीलिंग के लिए किया जाता है।

व्याकरण में ग़लती निकालते हुए ट्वीट करने वालों में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की नेशनल सोशल मीडिया इन्चार्ज प्रीति सिंह भी शामिल रहीं।  पहले उन्होंने ट्वीट किया कि Her नहीं, Him।  फिर अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। क्यों डिलीट कर दिया? क्योंकि असल में असल में त्रुटिराहुल से नहीं, उन्हें ट्रोल करने वालों से हुई है।

यहां Her ही ठीक शब्द है, न कि His. असल में देशों के नाम को व्याकरण के हिसाब से हमेशा स्त्रीलिंग ही माना जाता है, न कि पुल्लिंग। अंग्रेज़ी में भी बता देते हैं। देश के नाम Feminine gender माने जाते हैं, न कि Masculine। इसलिए कायदे ये देश के नाम के साथ Her ही लिखना ठीक है। ट्वीट पर ही कुछ यूज़र्स ने इसे पॉइंट आउट भी किया।

फिर दूसरा कारण लोग ये भी कह रहे हैं कि साब, हम तो भारत को माता मानते हैं। ‘भारत माता’ कहकर ही संबोधन देते हैं। फिर Her का उपयोग करने में क्या गलत है? लेकिन ट्रोल्स सही-गलत से परे होते हैं। वो बस होते हैं।

लेखक अशोक पांडेय ने भी इस पर ट्वीट किया –

“किसी मूर्ख को ही इसमें ग़लती नज़र आ सकती है। हम देश को मां कहते हैं – भारतमाता। तो मां के बच्चे को क्या कहेंगे? We all are children of Bharat Mata. A mother loves “her” children। अब पांचवीं फेल ही किसी मां के बच्चों को “His” children कहेगा। मूर्खता की हद होती है भक्तों।”

DU के मैत्रेयी कॉलेज में अंग्रेजी की शिक्षिका डॉ सविता पाठक इंडिया टुडे से बात करते हुए कहती हैं –

“दूसरे देशों में कंट्री को ‘फादर लैंड’ कहते हैं, वहीं भारत में इसे ‘मदर लैंड’ कहा जाता है। इस लिहाज से भारत माता हुईं और उनके साथ Her का इस्तेमाल ही सही माना जाएगा।”

खैर, ट्रोलर्स को सही गलत से क्या उनका तो दिन का कोटा पूरा हो गया। अगली सुबह वे फिर अपनी देहाड़ी पर लग जाएंगे।

(साभार- लल्लनटॉप)

 

Amit Singh

Amit Singh

अमित सिंह, सच भारत में राजनीति और मनोरंजन सेक्शन लीड कर रहे हैं। उन्हें पत्रकारिता में करीब 5 साल का अनुभव है। इन्हें राजनीति और मनोरंजन क्षेत्र कवर करने का अच्छा अनुभव रहा है।थियेटर एक्टर रह चुके अमित ने टीवी से लेकर अखबार और देश की विभिन्न विख्यात वेबसाइट्स के साथ काम किया है।इन्होंने राष्ट्रीय स्तर की दर्जनों शख्सियतों का वीडियो और प्रिंट इंटरव्यू भी लिया है।अमित सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ से प्राप्त करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *