इंटरनेट पर साइबर धोखाधड़ी से बचने के कुछ उपाए, बस करना होगा ये काम

इंटरनेट पर साइबर धोखाधड़ी से बचने के कुछ उपाए, बस करना होगा ये काम

इंटरनेट ने हमें एक वर्चुअल दुनिया दी है, जिसमें हमारे सभी काम काफी आसानी से हो रहे हैं। इसके साथ ही साइबर धोखाधड़ी के मामलों में भी काफी इजाफा हुआ है। खासकर कोरोना महामारी के बाद साइबर फ्रॉड से जुड़ी घटनाओं की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में इंटरनेट उपयोग करते समय आपको साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए सजग और सावधान रहने की जरूरत है। आपकी जरा सी चूक एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। ऐसे में आपको उन सावधानियों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, जिनके अमल करने पर साइबर धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

आपको बता दें साइबर ठग लॉटरी या किसी प्रकार के लुभावने ऑफर्स की मदद से संबंधित व्यक्ति को अपना निशाना बनाते हैं। ऐसे में कोई व्यक्ति जब आपको किसी प्रकार के इनाम या लॉटरी जीतने की पेशकश ऑनलाइन या फोन कॉल पर कर रहा है। इस स्थिति में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। ये एक फिशिंग अटैक है। आपको इस तरह की कॉल आने पर तुरंत फोन को काट देना चाहिए।

सार्वजनिक स्थान पर गैर अधिकृत वाईफाई फोन कनेक्ट न करें 

अक्सर देखने में मिलता है कि लोग मुफ्त इंटरनेट पाने के लिए किसी भी फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी यही गलती कर रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर गैर अधिकृत वाईफाई से अपने फोन कनेक्ट न करें। ऐसा करने पर आपका फोन हैक हो सकता है और आपका प्राइवेट डाटा संबंधित हैकर के पहुंच सकता है।

ईमेल का इस्तेमाल सावधानी से करें

बीते कुछ समय में कई ऐसे नए मामले सामने आए हैं जहां साइबर अपराधियों ने ईमेल के जरिए यूजर्स को अपना निशाना बनाया है। ऐसे में आपको ईमेल का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। साइबर अटैकर आपके ईमेल पर किसी तरह की फिशिंग लिंक भेजकर आपके डिवाइस पर साइबर अटैक कर सकते हैं। ऐसे में आपको ईमेल पर आई किसी भी गैर जरूरी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

admin

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.