अप्रूवल रेटिंग में टॉप पर पहुंचे पीएम मोदी, जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को भी छोड़ा पीछे

अप्रूवल रेटिंग में टॉप पर पहुंचे पीएम मोदी, जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को भी छोड़ा पीछे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी पीछे छोड़ दिया है। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी है। शीर्ष 13 वैश्विक नेताओं में यह सबसे ज्यादा है। द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात सामने आई है। दो सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्रप्रमुखों से काफी आगे हैं। पीएम मोदी ने मेक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, समेत कई अन्य नेता हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो भी शामिल हैं।

जून के मुकाबले बेहतर हुई रेटिंग 
इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग ज्यादा बेहतर हुई है। गौरतलब है कि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 परसेंट थी। ऐसा नहीं है कि मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ही इजाफा हुआ है, बल्कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25 फीसदी की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

दूसरी लहर के दौरान सबसे ऊंचाई पर थी डिसअप्रूवल रेटिंग 
मॉर्निंग कंसल्ट का ग्राफ दिखाता है कि प्रधानमंत्री मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सबसे ऊंचाई पर पहुंच गई थी। यह मई का महीना था जब कोरोना ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया था। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84 फीसदी पर थी। तब कोरोना महामारी से भारत निकल रहा था।

ऐसे बनती है अप्रूवल-डिसअप्रूवल रेटिंग
मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के बालिग लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय करता है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126  का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।

इन नेताओं की यह है रेटिंग 
1- नरेंद्र मोदी       : 70 फीसदी
2- लोपे ओब्रैडर   : 64 फीसदी
3- मारियो द्राघी    : 63 फीसदी
4- एंजेला मार्केल  : 53 फीसदी
5- जो बाइडेन       : 48 फीसदी
6- स्कॉट मॉरिसन  : 48 फीसदी
7- जस्टिन ट्रूडो     : 45 फीसदी
8- बोरिस जॉनसन  : 41 फीसदी
9- जेर बोल्सोनैरो   : 39 फीसदी
10- मून जे-इन      : 38 फीसदी
11- पेड्रो सांचेज     : 35 फीसदी
12- इमैनुएल मैक्रों  : 34 फीसदी
13- योशिहिदे सुगा  : 25 फीसदी

Nitesh Sharma

Nitesh Sharma

नितेश शर्मा ''सच भारत'' में स्पोर्ट्स डेस्क को लीड करते हैं। दिल्ली के रहने वाले नितेश ने माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज से पत्रकारिता में एमए किया है। खेल की दुनिया में रूचि रखने वाले नितेश खेल पत्रकारिता में करीब चार साल का अनुभव रखते हैं।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *