Afghanistan-Taliban: PM Modi के उद्घाटन किए डैम पर Taliban ने किया कब्जा, गंभीर हुए हालात

Afghanistan-Taliban: PM Modi के उद्घाटन किए डैम पर Taliban ने किया कब्जा, गंभीर हुए हालात

Taliban Attack On Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का आंतक बढ़ता ही जा रहा है। अब तक करीब 18 प्रांतों में कब्जा कर चुके तालिबान राजधानी काबुल (Kabul) से महज 50 किलोमीटर दूर है। इसी दौरान तालिबान (Taliban) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। अपने ताजा दावे में तालिबान का कहना है कि उसने हेरात प्रांत में स्थित सलमा डैम (Salma Dam) पर कब्जा जमा लिया है। गौरतलब है कि यह वही डैम है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2016 के दौरान उद्घाटन किया था।

भारत-अफागानिस्तान की फ्रेंडशिप का प्रतीक है सलमा डैम (Salma Dam Friendship Symbol India Afghanistan)

सलमा डैम अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में स्थित है। इसे भारत-अफगानिस्तान के फ्रेंडशिप डैम के रूप में भी पहचाना जाता है। तालिबान के प्रवक्ता की तरफ से इस डैम पर कब्जा करने की पुष्टि की गई है। सामने आई जानकारी के अनुसार तालिबान ने पहली बार सलमा डैम को निशाने पर नहीं लिया। इससे पहले उसने 4 अगस्त को इस डैम पर हमला किया था। हालांकि उस दौरान अफगानिस्तान सरकार ने हमले को कामयाब नहीं होने दिया था।

पीएम मोदी ने किया था इस डैम का उद्घाटन (PM Modi inaugurated Salma Dam In Afghanistan)

जानकारी के अनुसार साल 2016 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ सलमा डैम का उद्घाटन किया था। इसे अफगानिस्तान और भारत फ्रेंडशिप डैम के रूप में भी जाना जाता है। हेरात प्रांत में हरी रुद नदी पर बने सलमा डैम से बड़े स्तर पर बिजली का उत्पादन होता है। इसके साथ ही यह डैम 75 हजार हेक्टेयर जमीन को पानी देने के काम भी आता है।

18 प्रांतों पर तालिबान ने जमाया कब्जा

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तालिबान लगातार अफगानिस्तान में अपने पैर पसार रहा है। वह 34 प्रांतीय राजधानियों में से 18 पर कब्जा जमा चुका है। जानकारों के अनुसार यह पूरे अफगानिस्तान का करीब दो तिहाई हिस्सा है। तालिबान का अगल निशाना राजधानी काबुल है।

Amit Singh

Amit Singh

अमित सिंह, सच भारत में राजनीति और मनोरंजन सेक्शन लीड कर रहे हैं। उन्हें पत्रकारिता में करीब 5 साल का अनुभव है। इन्हें राजनीति और मनोरंजन क्षेत्र कवर करने का अच्छा अनुभव रहा है।थियेटर एक्टर रह चुके अमित ने टीवी से लेकर अखबार और देश की विभिन्न विख्यात वेबसाइट्स के साथ काम किया है।इन्होंने राष्ट्रीय स्तर की दर्जनों शख्सियतों का वीडियो और प्रिंट इंटरव्यू भी लिया है।अमित सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ से प्राप्त करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *