योगी ‘बाबा’ के राज में TET ही नहीं, इन बड़े परीक्षाओं के पेपर भी हो चुके हैं LEAK

योगी ‘बाबा’ के राज में TET ही नहीं, इन बड़े परीक्षाओं के पेपर भी हो चुके हैं LEAK

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इन दिनों TET परीक्षा के स्थगित होने से बवाल मचा हुआ है। पेपर लीक होने के चलते परीक्षा क्या कैंसल हुई मानो युवाओं का गुस्सा योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Government) की सरकार पर फूट पड़ा। मामले की गंभीरता और सोशल मीडिया पर मिल रही चर्चा के चलते यूपी एसटीएफ, एसओजी समेत कई जिलों की पुलिस ने इन जैसे मामलों में गिरफ्तारियां भी कर डाली हैं।

पहले भी हुए हैं पेपर लीक (Paper Leak Uttar Pradesh)

हालांकि यह पहली दफा नहीं है जब Uttar Pradesh के युवाओं को परीक्षा केंद्रों से बिना परीक्षा दिए वापस लौटना पड़ा है। कभी परीक्षा केंद्र से पेपर लीक हो गया तो कभी परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर सॉल्वर गैंग के हाथों में पहुंच गया। तमाम सुरक्षा और सावधानियों के बावजूद इस तरह के मामले उत्तर प्रदेश में लगातार सामने आ रहे हैं। इनमें से कुछ प्रमुख मामले हम आपको बता रहे हैं-

योगी राज में लीक हुए पेपर (Paper Leak In Yogi Adityanath Government)

सब-इंस्पेक्टर का सीधी भर्ती का पेपर लीक (अगस्त 2017)
UPPCL भर्ती पेपर लीक (फरवरी 2018)
यूपी पुलिस का पेपर लीक (अप्रैल 2018)
अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड का पेपर लीक ( जुलाई 2018)
स्वास्थ्य विभाग प्रोन्नत पेपर लीक (अगस्त 2018)
नलकूप आपरेटर भर्ती पेपर लीक (सितंबर 2018)
41520 सिपाही भर्ती पेपर लीक
69000 शिक्षक भर्ती पेपर लीक (जुलाई 2020)
बीएड प्रवेश परीक्षा पेपर लीक (अगस्त 2021)
PET पेपर लीक ( अगस्त 2021)
UP TGT पेपर लीक ( अगस्त 2021)
NEET पेपर लीक ( अगस्त 2021)
NDA पेपर लीक ( अगस्त 2021)
SSC पेपर लीक ( अगस्त 2021)
सहायता प्राप्त स्कूल शिक्षक/प्रधानाचार्य पेपर लीक (अक्टूबर 2021)
UPTET पेपर लीक (नवंबर 2021)

गौरतलब है कि पेपर लीक होने के इन तमाम मामलों में 50 से अधिक गैंग सरगना दबोचे जा चुके हैं। 150 से अधिक सॉल्वर और गैंग से जुड़े लोग जेल तक भेजे जा चुके हैं। जानकारी के अनुसार प्रयागराज, कौशांबी, मथुरा, मेरठ, वाराणसी, लखनऊ, आगरा, नोएडा और शामली में पेपर लीक कराने वाले गैंग सबसे अधिक सक्रिय हैं। बताया जाता है कि इन जगहों पर सॉल्वरों की पूरी टोली किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए तैयार रहती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में पेपर लीक में सेंधमारी एक कुटीर उद्योग की तरह बन चुका है।

Amit Singh

Amit Singh

अमित सिंह, सच भारत में राजनीति और मनोरंजन सेक्शन लीड कर रहे हैं। उन्हें पत्रकारिता में करीब 5 साल का अनुभव है। इन्हें राजनीति और मनोरंजन क्षेत्र कवर करने का अच्छा अनुभव रहा है।थियेटर एक्टर रह चुके अमित ने टीवी से लेकर अखबार और देश की विभिन्न विख्यात वेबसाइट्स के साथ काम किया है।इन्होंने राष्ट्रीय स्तर की दर्जनों शख्सियतों का वीडियो और प्रिंट इंटरव्यू भी लिया है।अमित सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ से प्राप्त करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.