वॉरेन बफे ने गेट्स फाउंडेशन के संरक्षक पद से दिया इस्तीफा

वॉरेन बफे ने गेट्स फाउंडेशन के संरक्षक पद से दिया इस्तीफा

वॉरेन बफे बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के संरक्षक पद से इस्तीफा दे रहे हैं। वॉरेन की तरफ से यह बयान उस समय आया है, जब कुछ सप्ताह पहले बिल और मेलिंडा गेट्स शादी के 27 साल बाद तलाक लेने की घोषणा की है। हालांकि उन्होंने ये घोषणा की है कि वह अपने फाउंडेशन को साथ मिलकर चलाना जारी रखेंगे, लेकिन बफे ने इस्तीफा दे दिया है।

गेट्स पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे और उनके पास करीब 100 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति हैं। वॉरेन बफे ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘कई वर्षों से मैं संस्थान का ऐसा संरक्षक रहा हूँ जो सक्रिय नहीं है। मैं अब उस पद से इस्तीफा दे रहा हूं, जैसा कि मैंने बर्कशायर के अलावा अन्य सभी कॉर्पोरेट बोर्ड के संबंध में किया है।’’

बर्कशायर हाथवे के अध्यक्ष और प्रमुख निदेशक बफे ने कहा कि वह समूह में अपने पूरे हिस्से को देने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के आधे रास्ते पर है। वह दान के लिए 4.1 अरब डॉलर और जोड़ रहे हैं। बफे ने गेट्स फाउंडेशन में संरक्षक के पद से हटने का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन कार्यस्थल पर बिल गेट्स के व्यवहार की रिपोर्ट के बाद अब उनके नेतृत्व के ढांचे पर सवाल खड़े हो गए हैं।

Kavita Singh

Kavita Singh

कविता सिंह ''सच भारत'' में टेक्नोलॉजी और बिजनेस डेस्क को लीड कर रही हैं। पत्रकारिता की दुनिया में 6 वर्ष का अनुभव रखने वाली कविता ने आईआईएमसी से हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लुधियाना में पूरी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *