भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट में बारिश से फैन्स हुए मायूस, जानिए आज की भविष्यवाणी

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट में बारिश से फैन्स हुए मायूस, जानिए आज की भविष्यवाणी

डब्ल्यूटीसी फाइनल का पहला दिन बारिश में धुल गया था। दूसरे और तीसरे दिन भी बारिश बीच बीच में खलल डालती रही। नतीजतन दूसरे और तीसरे दिन मैदान पर खराब रोशनी के कारण खेल को तय समय से पहले ही खत्म करना पड़ा। मैच के चौथे दिन का खेल भी बारिश की भेंट चढ़ गया। साउथैम्पटन के एजिस बाउल में सुबह से हो रही बारिश शाम तक नहीं रुकी। ग्राउंड्समैन को ग्राउंड से पानी निकालने तक का समय नहीं मिला।

पिछले चार दिनों में अब तक 141.1 ओवर का खेल संभव हो पाया है। दूसरे दिन 64.4 जबकि रविवार को तीसरे दिन 76.3 ओवर का खेल ही संभव हो सका। अब सवाल ये है कि क्या मंगलवार यानी की 5वें दिन 28 विकेट गिर जाएंगे? अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर रिजल्ट के लिए मैच को रिजर्व डे के दिन खेला जाएगा।

एक ओर दिल्ली में लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं तो दूसरी ओर इंग्लैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में बारिश ने फैंस को रुला सा दिया है।

पिछले चार दिन की तरह 5वें दिन भी बारिश के आसार हैं। एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक सुबह में गरज के साथ बारिश की संभावना है। ऐसे में दिन का खेल शुरू होने में देरी हो सकती है।

ऐसा नहीं है कि दिन के आगे बढ़ने पर मौसम में कोई बदलाव होने वाला है। क्योंकि दोपहर के बाद भी बूंदाबांदी की उम्मीद है। ऐसे में अब ये ग्राउंड्समैन पर निर्भर करेगा कि वह किस तरह अपने काम को अंजाम देते हैं। हालांकि टी के बाद बारिश की खेल में खलल डालने की संभावना कम है।

मैच में ऑलराउंडर काइल जैमीसन के ‘पंच’ के बाद सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे के लगातार तीसरे टेस्ट में फिफ्टी प्लस स्कोर की बदौलत भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। रविवार को भारतीय टीम पहली पारी में 217 रन ही बना पाई। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण आधा घंटा पहले समाप्त कर दिए जाने तक दो विकेट पर 101 रन बनाए। भारतीय टीम इस तरह से अभी उससे 116 रन आगे है।

एजिस बाउल में तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात होने के बावजूद जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी अधिक स्विंग हासिल करने में नाकाम रहे जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों काइल जैमीसन (31/5), नील वैगनर (40/2) और ट्रेंट बोल्ट (47/2) ने बारिश से प्रभावित मुकाबले में तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात का फायदा उठाते हुए भारत को कम स्कोर पर रोका।

बारिश के कारण डब्ल्यूटीसी फाइनल के ड्रॉ होने की संभावना बढ़ गई है। रिजर्व डे को मिलाकर अगले दो दिन भी बारिश की भूमिका अहम रहेगी। यदि यह टेस्ट ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को ज्वाइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा।

टीम इंडिया ने जब कभी पहली पारी में 250 से कम स्कोर बनाया है उसमें उसे ज्यादातर मौकों पर हार मिली है। अब तक भारतीय टीम 93 टेस्ट मैच में पहली पारी में 250 का आंकड़ा छूने में असफल रही है। इसमें से उसे सिर्फ 20 बार जीत नसीब हुई है। इस दौरान उसे 54 टेस्ट में हार मिली है वहीं 19 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

अनुभवी पेसर ईशांत शर्मा ने कीवी ओपनर डेवोन कॉनवे के रूप में विदेश में अपना 200वां टेस्ट विकेट हासिल किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले ईशांत भारत के चौथे गेंदबाज हैं। उनसे पहले यह उपलब्धि दिग्गज अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215) और पूर्व पेसर जहीर खान (207) हासिल कर चुके हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन यूएस डॉलर मिलेंगे जो भारतीय करेंसी में लगभग 12 करोड़ रुपये होते हैं। रनरअप के खाते में लगभग 6 करोड़ रुपये आएंगे। मुकाबला ड्रॉ या टाई होने पर प्राइज मनी दोनों ही टीम में आपस में बांट दी जाएगी। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के शुरूआती विश्व चैंपियन खिताब जीतने वाली टीम को वही टेस्ट गदा मिलेगी, जो पहले आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीमों को दी जाती थी।

भारत ने 17 में से 12 मैच जीतकर फाइनल तक का सफर तय किया तो दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने सात मुकाबलों में जीत हासिल कर 70 प्रतिशत विनिंग परसेंट के बाद दूसरे स्थान पर फिनिश किया।

Nitesh Sharma

Nitesh Sharma

नितेश शर्मा ''सच भारत'' में स्पोर्ट्स डेस्क को लीड करते हैं। दिल्ली के रहने वाले नितेश ने माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज से पत्रकारिता में एमए किया है। खेल की दुनिया में रूचि रखने वाले नितेश खेल पत्रकारिता में करीब चार साल का अनुभव रखते हैं।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.